Breaking News

हिंदी पखवाड़ा के तहत निबंध प्रतियोगिता आयोजित

हिंदी पखवाड़ा के तहत निबंध प्रतियोगिता आयोजित

कप्तानगंज (बस्ती)। भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र संगठन के तत्वावधान में मातृभाषा को पुष्पित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हिंदी पखवाड़ा अभियान चलाकर हिंदी के प्रति विश्वास एवं रुचि विन्यास करने की कोशिश कर रहा है।
जिले के संत कबीर इंटर कालेज पिकोरा सहनी कप्तानगंज मे जिला युवा अधिकारी अनुराग यादव के निर्देशन में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिस की अध्यक्षता विद्यालय प्रधानाचार्य संतराम वर्मा द्वारा किया गया। जिन के द्वारा राष्ट्रभाषा के विकास में हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला |
हिंदी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों अरुण कुमार व स्वयंसेविका कनकलता पाण्डेय द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन बृजेश पाण्डेय तथा के किया।
एन.वाई.वी. प्रभारी अरुण कुमार द्वारा हिंदी की महत्व को बताते हुए कहा की हिंदी एक सूत्र भाषा मात्र नहीं है अपितु समूचे भारत को एकता के में पिरोने वाला वो धागा है जिसमें हमारी संस्कृति और सभ्यता का चित्रांकन है।
प्रतियोगिता के पश्चात प्रवक्ता दीपक कुमार ने हिंदी भाषा के उद्भव व भाषा का महत्व, हिंदी भाषा की शुद्धता के बारे में जानकारी दी।
इस प्रतियोगिताओं में 35 बालक व बालिकाओं ने भाग लिया। जिसने युवाओं ने मातृभाषा हिंदी के महत्व, विकास, उद्भव पर निबंध लिखें। जिसम में प्रथम रिमझिम वर्मा द्वितीय प्रयांशु कुमार तथा तृतीय पूनम कसौधन ने स्थान प्राप्त किया। साथ ही प्रतियोगिता में अन्य बच्चो का सरहनीय योगदान रहा ।
प्रतियोगिता में प्रबंधक आशुतोष दीपक द्वारा प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को सिल्ड, प्रमाणपत्र,कापी व पेन दे कर मेधावियो को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में कार्यक्रम सहायक राजेश चौधरी, कार्यालय लिपिक मायाराम, सूरज निराला,दिनेश चन्द त्रिपाठी शिक्षक तथा सूरज यादव,सपना,स्वेजल,पूजा,अभिषेक आदि छात्र – छात्राएं मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *