आगरा में धूमधाम के साथ भव्य स्वरूप में निकली वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभायात्रा । राजनीतिक दलों ने वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभा यात्रा का किया पूर्ण बहिष्कार नजर नहीं आया कोई जनप्रतिनिधि

आगरा में धूमधाम के साथ भव्य स्वरूप में निकली वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभायात्रा ।
राजनीतिक दलों ने वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभा यात्रा का किया पूर्ण बहिष्कार नजर नहीं आया कोई जनप्रतिनिधि

शरद पूर्णिमा पर आगरा में वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभायात्रा परंपरागत तरीके से निकाली जाती है जिसमें वाल्मीकि महापंचायत और बाल्मीकि जन्मोत्सव समिति के द्वारा विशाल झांकियों के साथ शोभा यात्रा आगरा के नगर निगम प्रांगण से प्रारंभ होकर अपने परंपरागत मार्ग एमजी रोड मंडी सहित का बेलनगंज रावत पाड़ा फुआर मोती कटरा सदर भट्टी कलेक्ट्रेट होते हुए सुभाष पार्क स्थित महर्षि वाल्मीकि मंदिर पर समाप्त होती है ।

शोभायात्रा में आगरा शहर के विभिन्न मोहल्लों से झांकियां बनाने के बाद में मुख्य शोभायात्रा में शामिल होती है ।

समाज के लोगों के द्वारा अपने-अपने मुहल्लों में शोभायात्रा में शामिल होने वाली झांकियों की पूजा अर्चना की जाती है और इसके बाद झांकियां सज समर के मुख्य शोभायात्रा में शामिल होती हैं ।

आगरा नगर निगम प्रांगण में वाल्मीकि जन्मोत्सव पर विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें शहर भर के राजनेता धार्मिक राजनैतिक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होकर भगवान बाल्मीकि की पूजा अर्चना के बाद शोभा यात्रा को प्रारंभ करते हैं ।

आगरा में पिछले तीन-चार दिनों से हो रही लगातार झमाझम बारिश के बावजूद भी वाल्मीकि समाज में वाल्मीकि जन्मोत्सव और शोभा यात्रा को लेकर जोश और रुकने का नाम नहीं ले रहा था । बड़ी संख्या में वाल्मीकि समाज के नौजवान शोभा यात्रा को भव्य स्वरूप देने में जुटे हुए थे । 9 अक्टूबर की प्रार्थना से ही भगवान वाल्मीकि प्रकट उत्सव पर वाल्मीकि मंदिरों में पूजा अर्चना के साथ भगवान वाल्मीकि की पालकी निकाल कर के जन्म उत्सव का शुभारंभ कर दिया गया ।

दोपहर में एक बार फिर झमाझम बारिश के बीच शोभा यात्रा पर संकट के बादल मंडराने लगे लेकिन शाम होते-होते मौसम ने करवट बदली और बादलों की लुकाछिपी के बीच लगभग शाम 7:00 बजे नगर निगम स्थित प्रांगण में भगवान वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभायात्रा में शामिल होने के लिए झांकियां पहुंचने लगी । धीरे धीरे समाज के युवा राजनीतिक धार्मिक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि भी बड़ी संख्या में नगर निगम प्रांगण में एकत्रित होकर एक बार फिर वाल्मीकि जन्मोत्सव के मेले को भव्य स्वरूप में परिवर्तित कर दिया ।

बारिश के बीच में नगर निगम में स्थित विशाल मंच और पार्क में पानी भर जाने के कारण उद्घाटन कार्यक्रम को नगर निगम परिसर के अंदर किया गया, आगरा नगर निगम प्रांगण में स्थापित भगवान वाल्मीकि और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य कमल सिंह वाल्मीकि के द्वारा माल्यार्पण और पूजा अर्चना के बाद शोभा यात्रा का उद्घाटन कर दिया गया, इस दौरान वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभायात्रा के उद्घाटन में बोलते हुए कमल सिंह वाल्मीकि द्वारा एक बार फिर राजनीतिक दलों के द्वारा वाल्मीकि समाज की राजनैतिक हिस्सेदारी की मांग को दोहराते हुए समाज को संगठित होकर संघर्ष करने का आह्वान किया ।

शोभायात्रा के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता वाल्मीकि महापंचायत के कोषाध्यक्ष चौधरी बल्लू प्रसाद खजांची नेकी और संचालन वाल्मीकि समाज के श्रमिक नेता श्याम कुमार कांग्रेस ने किया ।

वाल्मीकि जन्मोत्सव उद्घाटन कार्यक्रम में जन्मोत्सव शोभायात्रा समिति के अध्यक्ष दिनेश डागर ने सभी अतिथियों का साफा बांधकर स्वागत और सम्मान किया । शोभा यात्रा मार्ग पर विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा अपने अपने मंच लगाए गए थे जिनमें शोभायात्रा में शामिल झांकियों के अध्यक्षों का स्वागत और सम्मान किया गया ।

वाल्मीकि जन्मोत्सव शोभायात्रा में मुख्य रूप से वाल्मीकि महापंचायत के अध्यक्ष तख्त चौधरी मानसिंह बल्लू प्रसाद खजांची श्याम कुमार करूणेश दिलीप बाल्मीकि विनोद इलाहाबादी राकेश चौधरी सोनू चौहान सिकंदर सिंह वाल्मीकि आजाद बाल्मीकि चौधरी रविंद्र पारस के अलावा डॉक्टर लता वाल्मीकि वीर वाल्मीकि ग्रुप के अध्यक्ष श्रीकांत चौहान सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *